Share this article

काफी इंतज़ार के बाद मार्वल यूनिवर्स की नई फिल्म “डॉक्टर स्ट्रेंज इन द मल्टीवर्स ऑफ़ मैडनेस” आज सिनेमाघरों में लग चुकी हैं। फिल्म में बहुत से पुराने किरदार और कुछ नए किरदार देखने को मिलेंगे। मार्वल यूनिवर्स की ये 28वीं फिल्म हैं जो रिलीज़ हो चुकी हैं।

डॉक्टर स्ट्रेंज की कहानी को आगे बढ़ाते हुए “डॉक्टर स्ट्रेंज इन द मल्टीवर्स ऑफ़ मैडनेस” फिल्म बनायीं गयी हैं। आज हम इस “डॉक्टर स्ट्रेंज इन द मल्टीवर्स ऑफ़ मैडनेस” फिल्म का रिव्यु करेंगे और बताएंगे आपको ये फिल्म देखनी चाहिए या नहीं।

डॉक्टर स्ट्रेंज इन द मल्टीवर्स ऑफ़ मैडनेस मूवी रिव्यू

  • रेटिंग – 3.5/5 (अभूतपूर्व)
  • मज़बूत पॉइंट – वांडा (एलिजाबेथ ओल्सेन) का किरदार और डॉक्टर स्ट्रेंज (बेनेडिक्ट कंबरबैच)
  • कमजोर पॉइंट – फिल्म का रनटाइम कम है जिससे मल्टीवर्स को समझना थोड़ा मुश्किल हो जाता हैं।

चलिए “डॉक्टर स्ट्रेंज इन द मल्टीवर्स ऑफ़ मैडनेस” फिल्म का विस्तार से रिव्यु करते हैं और देखते हैं ये फिल्म आपको देखनी चाहिए या आप इसे मिस भी कर सकते हैं।

फिल्म का नामडॉक्टर स्ट्रेंज इन द मल्टीवर्स ऑफ़ मैडनेस
स्टारकास्टबेनेडिक्ट काम्वारबेच, एलिजाबेथ ओल्सेन, चिवेटेल इजीओफ़ोर, बेनेडिक्ट वोंग, ज़ोचिटल गोमेज़, माइकल स्टुहलबर्ग, राहेल मैकऐड्म्स
रिलीज़ की तारीख06 मई 2022
फिल्म की अवधि2 घंटे 06 मिनट
भाषाEnglish, हिन्दी
लेखकमाइकल वाल्ड्रोन
प्रोडूसरKevin Feige
डायरेक्टरसैम राइमी
बजट1500 करोड़

डॉक्टर स्ट्रेंज इन द मल्टीवर्स ऑफ़ मैडनेस मूवी रिव्यू: कहानी

आखिरी बार डॉक्टर स्ट्रेंज को स्पाइडर-मैन: नो वे होम फिल्म में देखा गया था। स्पाइडर-मैन: नो वे होम में दिखाया गया था कि डॉ. स्टीफन स्ट्रेंज मंत्रो के द्वारा लोगों के दिमाग में से स्पाइडर-मैन की पहचान मिटाते हैं। और सब उल्टा हो जाता हैं क्यूंकि मंत्र से मल्टीवर्स के दरवाजे खुल जाते हैं।

अब स्ट्रेंज, वोंग और वांडा मैक्सिमॉफ़ मिलकर इन मुसीबतों से पृथ्वी को कैसे बचाते हैं। ये फिल्म में देखने को मिलेगा। फिल्म की कहानी थोड़ी धीमी शुरू होती है, लेकिन इंटरवल के बाद फिल्म काफी रफ्तार पकड़ लेती है। फिल्म में आपको मल्टीवर्स के बारे में समझाया जाता हैं लेकिन रन टाइम कम होने की वजह से थोड़ा समझने में मुश्किल होता हैं।

यह भी पढ़ें :-

डॉक्टर स्ट्रेंज इन द मल्टीवर्स ऑफ़ मैडनेस मूवी रिव्यू: अभिनय

  • डॉक्टर स्ट्रेंज (बेनेडिक्ट कंबरबैच) ने अपना 100 प्रतिशत फिल्म में दिया हैं। उनको देखकर लगता हैं कि जब भी पृथ्वी पर बाहरी खतरा आता हैं वो इसे दूर करने में सबसे आगे मिलते हैं। इससे पहले 2016 में आयी “डॉक्टर स्ट्रेंज” के पहले पार्ट में इतनी बेहतरीन एक्टिंग की थी की जबसे लोग इसके सीक्वल का वेट कर रहे थे।
डॉक्टर स्ट्रेंज इन द मल्टीवर्स ऑफ़ मैडनेस
Pic Credit: Twitter
  • एलिजाबेथ ओल्सन को मार्वल यूनिवर्स में और भी अधिक रोल मिलने चाहिए। वो वांडा के किरदार को एक अलग ही लेवल पर ले जाती हैं। स्क्रीन पर उनकी प्रजेंस ही काफी हैं। वांडा का डॉक्टर स्ट्रेंज के साथ मिलकर बाहरी खतरे से सामना करते हुए देखना अच्छा लगता हैं।
डॉक्टर स्ट्रेंज इन द मल्टीवर्स ऑफ़ मैडनेस मूवी रिव्यू: 'वांडा' और 'डॉक्टर स्ट्रेंज' के लिए बिलकुल देखने लायक हैं
Image Credit: Twitter
  • बेनेडिक्ट वोंग एक बेहतरीन जादूगर है और फिल्म में अपनी एक्टिंग से आपको अपना फैन जरूर बना लेंगे।

Also Read:

डॉक्टर स्ट्रेंज इन द मल्टीवर्स ऑफ़ मैडनेस मूवी रिव्यू: संगीत

डॉक्टर स्ट्रेंज इन द मल्टीवर्स ऑफ़ मैडनेस फिल्म के म्यूजिक के लिए संगीतकार माइकल गियाचिनो 2019 तक बिलकुल तैयार थे। लेकिन राइमी के डायरेक्टर के रूप में आ जाने के बाद डैनी एल्फमैन को फिल्म के म्यूजिक के लिए फाइनल किया गया।

संगीतकार डैनी एल्फमैन और डायरेक्टर राइमी ने इससे पहले डार्कमैन, ए सिंपल प्लान, स्पाइडर-मैन, स्पाइडर-मैन 2, और ओज़ द ग्रेट एंड पावरफुल में एक साथ काम किया हैं। फिल्म का म्यूजिक सुनकर आप पूरी तरह से आन्दित महसूस करेंगे।

डॉक्टर स्ट्रेंज इन द मल्टीवर्स ऑफ़ मैडनेस मूवी रिव्यू: फिल्म निर्देशन

डॉक्टर स्ट्रेंज इन द मल्टीवर्स ऑफ़ मैडनेस फिल्म के निर्देशक सैम रामी ने काफी अच्छा काम किया है। बहुत सी कहानियों को एक साथ दिखाया गया हैं। सैम राइमी पिछले 9 वर्षों में कोई फिल्म डायरेक्ट कर रहे हैं। फिल्म में बहुत से ऐसे दृश्य हैं जिन्हे देखकर आप डायरेक्शन की तारीफ किये बिना रह नहीं सकते।

फिल्म का एक्शन, सिनेमागटोग्राफी सब बेहतरीन हैं, फिल्म का मल्टीवर्स और बाहरी दुनिया से तालमेल सब जँचता हैं। लेकिन फिल्म का रन टाइम आपको थोड़ा निराश करेगा, क्यूंकि इतने बड़े मल्टीवर्स और किरदारों को समझने के लिए 2 घण्टे काफी नहीं हैं।

डॉक्टर स्ट्रेंज इन द मल्टीवर्स ऑफ़ मैडनेस मूवी: “देखें या छोड़े”

अगर फिल्म के देखने की बात करे तो मार्वल यूनिवर्स के फैंस को ये फिल्म मिस नहीं करनी चाहिए। फिल्म पूरी तरह से आपकी उम्मीदों पर खरा उतरेगी और काफी लम्बे समय से लोग डॉक्टर स्ट्रेंज के अगले पार्ट का वेट का रहे थे।

लेकिन यदि आप मार्वल के फैन नहीं और पिछली फिल्में नहीं देखी हैं तो आप बिलकुल इसे छोड़ सकते हैं।

डॉक्टर स्ट्रेंज इन द मल्टीवर्स ऑफ़ मैडनेस: मूवी ट्रेलर

Share this article